Cat ki baten, बिल्ली की बातें

 बिल्ली एक स्तनधारी जीव है । यह मुख्य रूप से मांसाहारी पशु है लेकिन यह चावल, रोटी, दूध, दही भी बड़े चाव से खाती है। यह काली, भूरी, सफेद ,चितकबरी आदि रंगों की होती है। बिल्लियां लगभग 9500 वर्षों से मनुष्य के साथ रहती आ रही हैं। बिल्ली के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां और मान्यताएं हैं जो यहां बताई जा रही है, जो अक्सर हमारे मन में आया करती है।

*********************************************************

बिल्ली की बातें
******************************************

सुबह सुबह बिल्ली देखने से क्या होता है ?

कुछ लोग मानते हैं कि सुबह सुबह यदि बिल्ली बच्चों सहित घर में आए तो शुभ है। कोई प्रिय जन आने वाले हैं।  किसी प्रिय जन से मुलाकात हो सकती है। कोई रूठे मित्र घर आ सकते हैं।

घर में बिल्ली बच्चों को जन्म दे तो क्या होता है ?

घर में बिल्ली बच्चों को जन्म दिया है तो इसे शुभ माना जाता है। समझिए अच्छे दिन आने वाले हैं। धन और संपत्ति तथा संतान की प्राप्ति होगी। इसे भगाना नहीं चाहिए।

बिल्ली पालने से क्या होता है ?

अक्सर देखा जाता है कि चूहों को भगाने या सफाया करने के लिए लोग बिल्लियों को पाल लेते हैं। लेकिन तंत्र मंत्र की साधना करने वाले लोग भी बिल्ली पालते हैं। कुछ लोग बिल्ली को काली शक्ति का प्रतीक मानते हैं।इसका संबंध पितरों से भी माना जाता है। अक्सर लोग बिल्लियों को नहीं पालते इसलिए बिल्लियों को पालने वाले को विस्मय से देखते हैं।  चीन और जापान में बिल्लियों को पालना शुभ माना जाता है और इसे लोग शौक से पालते हैं। बिल्ली पेड़ पर भी चढ़ जाती हैं।

बिल्ली के बच्चे को क्या खिलाते हैं ?

बिल्ली के बच्चे को चावल, दूध दही खिलाया जाता है। बिल्ली मांसाहारी भोजन ज्यादा पसंद करती हैं। मछली बिल्ली को प्रिय है। बिल्ली को प्याज नहीं देना चाहिए, इससे अनीमिया होता है। प्याज खाने से बिल्लियों में रक्त की कमी हो जाती है। सूंघने की शक्ति बिल्लियों को अधिक होती है। 

सपने में बिल्ली देखने का क्या मतलब है ? 

सपने में बिल्ली देखना अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसी लोगों की मान्यता है। यदि सपने में दो बिल्लियों को लड़ते देखा जाए तो समझो कि यह अशुभ संकेत है। आपकी किसी से जबरदस्त झगड़ा होने वाला है। सावधान रहें। यदि सपने में कुत्ते और बिल्ली को लड़ते देखा जाए तो समझो कि आप जहां भी जाते हैं वहां आप का संतुलन बिगड़ जाता है।

बिल्ली की बातें

बिल्ली कितने दिनों में बच्चों को जन्म देती है ?

बिल्ली नौ हफ्ते में बच्चों को जन्म देती है। कुछ दिनों तक बच्चे की आंखें बंद रहतीं हैं। बिल्ली अपने बच्चों को दूध पिलाती है और देखरेख करती है। उसे अपने मुंह से उठाकर दो चार घर बदल भी देती है। बिल्ली को मुहल्ले के सभी घरों की कोने कोने की जानकारी होती है। इसलिए इसे घर घर की मौसी कहा गया है।  जन्म के बाद दो हफ्ते में बच्चे चलने लगते हैं।

बिल्ली पालने वाले को कौन सी बीमारी हो सकती है ?

बिल्ली पालने वाले को टाकसोप्लाजमोसिस नामक बीमारी हो सकती है। यह जानलेवा साबित हो सकती है। बिल्ली पालना शुभ नहीं माना जाता है। बिल्ली की नाखून लग जाए तो टी. ई. टी. नामक सूई लगती है। यह सूई 1,3,7,28 दिनों पर लगाईं जाती है।


बिल्ली किसका रूप माना जाता है ?

कुछ लोग बिल्ली को दरिद्रता और ग़रीबी की देवी अलक्ष्मी देवी की सवारी मानकर इसे अशुभ मानते हैं। हां, दिवाली में बिल्ली बच्चों सहित घर आएं तो इसे शुभ माना जाता है। इसे भगाने के बजाए दूध पिलाकर भेजें।

रात में बिल्ली क्यों रोती है?

अकेले होने से अथवा भूखे पेट, अथवा डर से रात  में बिल्लियों की रोने की आवाजें आती हैं। आवाज डरावनी होने से लोग इसे अशुभ मानते हैं।

Arunita Kanjilal biography


                        अरुणिता कांजीलाल की जीवनी

टिप्पणियाँ

Recommended Post

Bade Ghar ki Beti , story, बड़े घर की बेटी, कहानी , प्रेमचंद

फूल और कांटा (Phul aur Kanta) poem

1.संपादन ( sampadan) 2. संपादन का अर्थ एवं परिभाषा तथा कार्य 3.संपादन के सिद्धांत

चेतक ( कविता ) Chetak horse

बच्चे काम पर जा रहे हैं , कविता, कवि राजेश जोशी, भावार्थ, व्याख्या, प्रश्न उत्तर, राजेश जोशी का जीवन परिचय, Bachche kam pr ja rhe hai poem, 9th class hindi