दिल का बचाव कैसे करें, How we save our heart

 दिल कैसे बचाएं

How we save our heart             in hindi, 

Save heart


हम अपने दिल का बचाव कैसे करें ? सही खान-पान, जीवन-शैली तथा नियमित व्यायाम


शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग दिल (heart ) है। इसी दिल के माध्यम से रक्तवाहिकाओं के माध्यम से रक्त हमारे संपूर्ण शरीर में प्रवाहित होता है। यदि यह रूक जाए तो जीवन रूक जाता है। आज लगभग 29 प्रतिशत मौत का कारण हृदय की बीमारियां और हृदयाघात है। गलत जीवन शैली, उचित खान-पान का अभाव, व्यायाम और खेल कूद की कमी और बढ़ते प्रदूषण ने कम उम्र में ही लोगों को दिल का रोगी बना रहा है।  ऐसे में यह जरूरी है कि दिल से संबंधित समस्याओं और उनके बचाव के उपायों की हमें पूरी जानकारी हों।

देखा जाए तो आज़ हृदय के बचाव की ओर बहुत कम लोग ध्यान देते हैं। जबकि इस भाग - दौर भरी जिंदगी में दिल के बचाव पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। भागदौड़ भरी जिंदगी, प्रदूषण और ख़ान पान की अनियमितता ने शहरों के साथ-साथ गांव में भी हृदय रोगियों की संख्या में इजाफा कर दिया है। थोड़ी जानकारी, सही समय पर इलाज, सही खान-पान और हल्की - फुल्की कसरत के द्वारा हम अपने दिल को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं।

आज देखा जाए तो बड़े और छोटे शहरों की जिंदगी एक जैसी हो गई है। घंटों बैठकर कंप्यूटर पर काम करना, टीवी देखना, लेटे लेटे पढ़ना और मोबाइल चलाना, कुछ नहीं करना जैसी कुछ प्रमुख कारण हैं जिसका बुरा असर हमारे दिल पर पड़ रहा है।

खान- पान में परहेज

हमारे खान-पान का हमारे शरीर पर बहुत असर पड़ता है। हमारे खाने से ही शरीर में ब्लड प्रेशर, शुगर और कोलेस्ट्रॉल की स्तर नियंत्रण में रहता है। खाने में कैलोरी, सोडियम, कोलेस्ट्रॉल, वसा, आदि की मात्रा नियंत्रित कर अपने दिल को सेहतमंद रख सकते हैं। खाने में अधिक कैलोरी के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है, इससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थों को शामिल किया जाए, साथ ही कम कैलोरी वाले खाना खाएं। फास्ट फूड से दूर रहें।

ताजे फल और सब्जियां मिनरल्स और विटामिन के अच्छे स्रोत हैं। अतः इन्हें खाने से हृदय स्वास्थ्य रहता है। सब्जी और फलों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इनमें फाइवर भी होते हैं ।  सीमित मात्रा में वसा वाले खाना खाएं। अधिक फैट जैसे मीट, मछली, पनीर आदि कम खाएं।


Save heart



नियमित व्यायाम की आदत डालें

हमें एथलीट की तरह कोई न कोई एक्सरसाइज की आदत डालनी चाहिए। यह नियमित और जरूरी हो। काम का टेंशन नहीं रखें। बचपन से ही व्यायाम की आदत डालें। अच्छा रहेगा कि एक्सरसाइज शुरू करने से पहले डॉकटर या एक्सपर्ट से सलाह लें। सुबह - शाम कम-से-कम 30 मिनट टहलें, साइकिल चलाएं, सीढ़ियां चढ़ें। लम्बी आयु के लिए हेल्दी डाइट और नियमित व्यायाम करें।

अफवाहों और मिथकों से बचें


एक सामान्य व्यक्ति का दिल एक मिनट में 60 से 90 बार धड़कती है। इससे अधिक होने पर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। फिर भी कुछ मिथकों और गलत विज्ञापन से लोग दिग्भ्रमित हो जाते हैं। खान-पान के मामलों में गलत जानकारी से बचें।

दोस्तों ! आज आपने जाना कि दिल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसके बीमार होने से हमारा जीवन ख़तरे में पड़ सकता है। इसलिए दिल सेहतमंद रखने के लिए नियमित व्यायाम, कम तनाव, अच्छा भोजन, योगासन, धुम्रपान शराब से दूरी, और अनुशासित जीवन जीना जरूरी है। इन सभी बातों पर ध्यान रखा जाए तो हृदय की देखभाल अच्छी तरह से की जा सकती है। आपके बहुमूल्य सुझावों और विचारों का स्वागत किया जाएगा।

https://amzn.to/3B6W8DR

टिप्पणियाँ

Recommended Post

Bade Ghar ki Beti , story, बड़े घर की बेटी, कहानी , प्रेमचंद

फूल और कांटा (Phul aur Kanta) poem

1.संपादन ( sampadan) 2. संपादन का अर्थ एवं परिभाषा तथा कार्य 3.संपादन के सिद्धांत

चेतक ( कविता ) Chetak horse

बच्चे काम पर जा रहे हैं , कविता, कवि राजेश जोशी, भावार्थ, व्याख्या, प्रश्न उत्तर, राजेश जोशी का जीवन परिचय, Bachche kam pr ja rhe hai poem, 9th class hindi